How to save money: पैसा बचाने के 30 जबर्दस्त तरीके

How to save money

 

How to save money– दोस्तो अगर आपको भी ये शब्द सुनकर कुछ सुखद अहसास होता है या कुछ अलग तरह की जिज्ञासा उत्पन्न होती है तो आप कोई अलग इंसान नहीं है। आज के भौतिक युग में सुख और सम्मान के लिए भरपूर पैसा पास मे होना पहली जरूरत है। 

पैसा बचाने का मतलब कंजूस बनना नहीं है 
 
पैसा बचाने का मतलब कंजूस होने से नहीं है। पैसा बचाने का मतलब है – save money for future. किसी उद्देश्य जैसे कि भविष्य में बच्चों की पढ़ाई, घर खरीदने या कार लेने या emergency situation के लिए अपने पैसे की बचत करें।
इस ब्लॉग का उद्देश्य आपको ऐसे Money saving tips देना है जो अपना कर आप फिजूल और अनावश्यक पैसे के खर्च को रोक सकते हैं और इस बचत के पैसे से आप अपने भविष्य के सपने पूरे कर सकते हैं। 
आज के इस ब्लॉग मे हम how to save money अथवा पैसा कैसे बचाया जाए इस पर विस्तार से चर्चा करने वाले हैं। साथ ही how to save money on शीर्षक के इस ब्लॉग मे पैसे कैसे बचाए जाएं इसके लिए 30 जबर्दस्त तरीके भी बताने वाले हैं। 
इन 30 How to save money ideas में आपके पैसे की बचत से संबंधित सभी सवालों के जवाब शामिल हैं जैसे कि How to save money from salary,How to save money at home, How to save money for future & How to save money as a student .आप उस विचार को लागू कर सकते हैं जो आपको सबसे अधिक सूट करता है।
How to save money tips

How to save money- 30 Money saving tips

 
1. शेयर मार्केट में भूलकर भी ट्रेडिंग ना करें(How to save money) 
 
दोस्तो, अपने पैसे को सुरक्षित करने का ये मूल मंत्र है कि आप शेयर मार्केट में भूलकर भी ट्रेडिंग ना करें। ये बात आपको थोड़ी अटपटी जरूर लगेगी क्योंकि शेयर मार्केट को पैसा कमाने का सबसे तीव्र और आसान साधन माना जाता है। 
आप ने ये भी सुना होगा कैसे राकेश झुनझुनवाला ने शेयर मार्केट में कुछ हजार रुपए से 10 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा रुपए कमा लिए। लेकिन उसने ये पैसे शेयर मार्केट में निवेश करके कमाए है ट्रेडिंग से नहीं। 
हालांकि ये एक बहुत बड़ी है सच्चाई है कि भारत में शेयर मार्केट में पैसे लगाने वालों में से 95% लोग ट्रेडिंग करते हैं लेकिन दूसरा कटु सत्‍य ये भी है ट्रेडिंग करने वाले लोगों में से 98 प्रतिशत लोग अपने पूरे पैसे से हाथ धो बैठते हैं। 
इसलिए शेयर मार्केट में ट्रेडिंग ना करना आपके लिए सबसे बड़ा Money saving tips साबित हो सकता है। अगर शेयर मार्केट में किस्मत आजमानी ही है तो लंबी अवधि के लिए bluechip stocks मे निवेश किजिए।
Tips for How to save money
2. अपने loan को जितना जल्दी हो सके ख़त्म करे 
 
 
अगर आपने कोई bank loan या अन्य कोई लोन लिया है तो कभी उसको लंबा मत खींचीए। उदाहरण के लिए आपने 4 लाख का लोन 7 साल के लिए लिया है। इस हिसाब से आपको 7 साल तक हर महीने तकरीबन 6500 रुपए बैंक को भरने पड़ेंगे। और आपको 1 लाख 70 हजार रुपये का अतिरिक्त ब्याज भरना पड़ेगा। 
1-2 साल में ही ये किस्त आपको उबाऊ और बोझ लगने लगती है क्योंकि शुरू में आपकी किसत में से बैंक ब्याज ज्यादा वसूलता है इसलिए 2 साल बाद आप देखते है कि आपने पैसे करीब डेढ़ लाख भर दिए हैं लेकिन मूलधन में से केवल 60 – 70 हजार रुपये ही कम हुए हैं। 
इसलिए जैसे ही आपकी पहली किस्त कटना शुरू हो, आपके मासिक खर्च को छोड़कर आपके पास जीतने भी पैसे बचते जाएं उसे अपने loan Account में जमा करते जाएं। इससे आपका principle amount बहुत तेजी से कम होता जाएगा। और आप अधिक ब्याज भरने से बचेंगे। 
tips of how to save money
3. हफ्ते में एक दिन no spend day मनाएँ 
 
सप्ताह में एक दिन No spend day फिक्स करें। उस दिन खाना घर पर ही बनाए और अपना समय घर पर ही परिवार के साथ खेलने या बातचीत में बिताएं। इससे आपके धन की तो बचत होगी ही साथ ही आप अपने परिवार के साथ भी समय बिताने का मौका मिलेगा।
 
Tips on how to save money
4. अपने saving goal निर्धारित करें(How to save money)
 
अपने और बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने की तरफ पहला कदम ये है की आज से ही अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग शुरू कर लीजिए। और चूंकि ये प्लानिंग आप भविष्य को लेकर कर रहे हैं इसलिये आपको saving goal निर्धारित करना परम आवश्यक है। 
मान लो आपको आज से 5 साल बाद बच्चो की पढ़ाई के लिए 6 लाख रुपये की आवश्यकता पड़ेगी तो उसी हिसाब से आप प्रतिदिन या प्रति महीने के हिसाब से बचत करना शुरू कर दीजिए। सीधे तौर पर देखा जाए तो 6 लाख रुपये 5 साल यानी कि 60 माह में बचाने के लिए आपको 10 हजार प्रति महीने की सेविंग जरूरी है लेकिन अगर आप RD करते हैं तो 6 प्रतिशत ब्याज दर के हिसाब से करीब साढ़े आठ – 9 हजार प्रतिमाह की ही बचत करनी पड़ेगी। 
How to save money in India
5. सस्ते स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें(How to save money)
How to save money from salary
Electronic Gadgets में तकनीक का बदलाव बहुत तेजी से होता है इसलिए आपको हर साल दो साल बाद आपको अपना स्मार्ट फोन आउट डेटड लगने लगता है और एक नया फ़ोन खरीदने का मन बनाते हैं। 
यहाँ पर एक बात ध्यान रखने योग्य है कि चाहे कितना भी महंगा या अधिक Features वाला स्मार्टफोन क्यों ना हो अधिकतर लोग इसके सिर्फ 20-30 प्रतिशत फीचर्स का ही प्रयोग करते है बाकी 70 प्रतिशत फीचर्स unused रहते हैं। 
इसलिए एक महंगे स्मार्टफोन का चुनाव ना करना भी एक बड़ा money saving tips है। इसलिए अपने बजट के हिसाब से 10-15 हजार रुपये तक के मूल्य तक ही अपने स्मार्ट फोन के खर्चे को सीमित करने में बुद्धिमानी है। 
 
6. अपने लोन को refinance करें(How to save money) (How to save money)
 
ये एक बहुत काम की money saving tips है। लोन पर इंटरेस्ट रेट हमेशा महंगाई के हिसाब से कम ज्यादा होता रहता है। जैसे कि home loan आज से करीब 2-3 साल पहले 8.50-8.75%  के इंटरेस्ट रेट पर उपलब्ध था लेकिन आजकल यह 7.10 से लेकर 7.75 के इंटरेस्ट रेट पर उपलब्ध है। 
इसका मतलब ये है कि अगर आपने 2 साल पहले 25 लाख का home loan 15 साल के लिए लिया था तो आज अगर आप उसी लोन को 7.50% पर रेफाइनेंस करते है तो आपको 15 साल मे करीब 125000-150000 रुपए का ब्याज कम भरना पड़ेगा। 
How to save money home
How to save money home
7. ज्यादा से ज्यादा खरीददारी Seasonal Sale के दौरान करें(How to save money)
 
खरीददारी हमेशा season sale के दौरान ही करें। अगर आप भारत में रहते हैं तो आपको पूरे साल में तकरीबन 6-7 बार आराम से ऐसा अवसर मिल जाता है जब हर तरह के ब्रांडेड और नॉन ब्रांडेड आइटम्स पर 30-90 प्रतिशत की sale चलती है।
ये sale मॉल, बड़े शॉपिंग complex के साथ साथ e-commerce कम्पनियों पर चलती रहती है। Amazon new year sale, independence day sale और amazon diwali sale इसके कुछ उदाहरण है।
How to save money student
8. जहाँ तक संभव हो generic drug का ही इस्तेमाल करें
 
अपने फ़ैमिली डॉक्टर को या फिजिशियन को बोले कि आपके और आपके परिवार के लिए यथोचित generic drugs को ही अनुसंशित करें। generic drugs ब्रांडेड दवाओं की अपेक्षा बहुत सस्ती होती हैं। जबकि इसका असर एक जैसा होता है। generic दवाओं के इस्तेमाल से आप हर साल हजारों रुपए बचा सकते हैं।

 

How to save money each month
9. जहाँ तक संभव हो विदेशों की बजाए स्थानीय टूरिस्ट प्लेस में छुट्टियाँ मनाएँ(How to save money)
Save money
हिंदी में एक प्रसिद्ध कहावत है ‘घर की मुर्गी दाल बराबर’ ये कहावत व्यावहारिक काल में हम साबित करते रहते हैं उदाहरण के लिए हम अपने स्थानीय पर्यटन स्थलों में ना जाकर स्विट्ज़रलैंड और पेरिस घूमने की इच्छा रखते हैं। जबकि अपने देश में अनेको ऐसे रमणीक पर्यटन स्थल हैं जो सुन्दरता मे विदेशों को भी मात देते हैं लेकिन हम उनको महत्‍व नहीं देते। 
इसलिए जहां तक संभव हो सके अपनी छुट्टियां स्थानीय पर्यटन स्थल मे ही मनाएँ। ऐसा करके ना केवल आप विदेश यात्राओं के भारी भरकम खर्चे से अपने आपको बचा पाएंगे बल्कि देश की अर्थव्यवस्था में भी अपना योगदान दे पाएंगे।
Money-saving tips in Hindi
10. सभी auto-subscription और membership को आज ही कैंसल कर दे (How to save money)
 
अधिकांश लोग Netflix, Hotstar, amazon prime या तो फिर trendy subscription boxes को ऑटो subscribe करके रखते हैं जिसके कारण जब उनका प्रयोग नहीं कर रहे होते हैं उस समय भी रेगुलर रूप से भी आपके linked अकाउंट से ऑटो में पैसे कटते रहते हैं। 
इसे अन्यावश्यक रूप से आपके पैसे की बर्बादी होती है इसलिए आज ही सभी ऑटो subcription को कैंसल कर दीजिए और जिसकी जब जरूरत हो उसी समय Subscribe करें। 
Money-saving tips for home
11. Do it yourself 
best money-saving tips
छोटे मोटे काम जैसे कि roof fan को लगाना, पंखे का condenser बदलना, दीवार पर टीवी इन्स्टाल करना, कपड़े टांगने के लिए दीवार पर हैंगर लगाना इत्यादि ऐसे काम है जो घर पर अपने आप किए जा सकते हैं। 
हर एक छोटे मोटे काम के लिए अगर आप टेक्नीशियन को घर बुलाएंगे तो आपको हर एक विजिट के 250-300 रुपये देने पड़ेंगे। इसीलिए जितना संभव हो सके ऐसे काम खुद ही निपटाएँ। इससे अच्छा है कि एक बार आप कुछ ऐसे useful tools खरीद लें जो बार बार आपके काम आएंगेे और आपको आत्म निर्भर बनाने मे मदद करेंगे।
money saving tips for groceries
12. जो आपके काम की चीज ना हो उसे आज ही बेच दें
 
अमूमन यह देखा जाता है कि विशेषकर महिलाएं बहुत सारी चीजें जो बरसों से उपयोग में नहीं लाई गई हैं और ना ही भविष्य में उनके उपयोग में लाए जाने की संभावना है तब भी उनको अपने संदूक या अलमारी में सहेज कर रखती है।
घर में व्यर्थ का पड़ा सामान ना केवल रख रखाव मे असुविधा पैदा करता है बल्कि वास्तु शास्त्र के हिसाब से भी अशुभ माना जाता है। इसलिए आज ही आप घर में रखे हर एक सामान का निरीक्षण किजिए और आप पाएंगे कि 20-30% सामान ऐसा है कि वो आपके किसी काम का ही नहीं है। 
वो सामान जो आपके काम का नहीं है उसको किसी उपयुक्त प्लैटफॉर्म जैसे olx या किसी कबाड़ी(अगर दुबारा प्रयोग करने लायक नहीं है) की दुकान पर बेच दीजिए। इससे ना केवल आपको अच्छे खासे पैसे मिलेंगे बल्कि व्यर्थ की चीजों से भी घर की सफाई हो जाएगी।
grocery money saving tips
13. जब भी शॉपिंग करें, discount जरूर मांगे 
 
इस Money saving tips को महिलाएँ बखूबी प्रयोग करती हैं। जब भी किसी भी दुकान से किसी भी तरह का सामान खरीदें discount जरूर मांगे अथवा मोल भाव जरूर करें।
जब भी हम किसी रिटेलर से सामान खरीदते हैं तो अधिकतर लोग डिसकाउंट के लिए नहीं पूछते और जीतने पैसे दुकानदार माँगता है उतने ही निकाल के दे देते है लेकिन अगर एक दुकानदार से आप डिसकाउंट मांगेगे तो वो आराम से आपको हर 500 रुपये की शॉपिंग पर आराम से 50 रूपए की छूट दे देता है। 
ये देखने मे छोटी रकम लगती है लेकिन इस तरीके से अगर आप पूरे साल में 50 हजार की खरीददारी करते हैं तो आराम से 5000 रुपए तक की बचत कर सकते हैं।
money saving tips for college 
14. खरीदने की बजाए उधार लें 
 
कभी कभार प्रयोग में आने वाले सामान जैसे कि ट्री-ट्रीमर या क्यारी खोदने वाली कुदाल जैसे सामान को खरीदने की बजाए अपने किसी मित्र से उधार ले लें और अपना काम करने के बाद उसको वापिस कर दें। 
इसका कारण ये है कि ऐसी चीजें कभी कभार महीने – 2 महीने में प्रयोग में आती है। अगर आप इनको खरीदेंगे तो पैसे तो खर्च होंगे ही साथ ही उनके सरंक्षण की जहमत भी उठानी पड़ेगी। 
college money saving tips
15. बिजली और पानी के खर्चे को कम कीजिए
 
थोड़े से बदलाव करके हम अपने बिजली के खर्चे को बहुत हद तक कम कर सकते हैं। अपने कपड़ो को ठंडे पानी से ही धोएं, LED बल्ब का इस्तेमाल करें, लीक हो रही पाईप को तुरंत रिपेयर करें। 
बड़े home appliances जैसे कि रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, वाशिंग मशीन इत्यादि अच्छे energy star की रेटिंग वाले खरीदें। जितनी energy रेटिंग ज्यादा रहेगी उतना ही वह कम बिजली खाएगा। 
money saving tips for groceries
16. अपना मासिक बजट बनाइए
 
अपना मासिक बजट बनाना बहुत जरूरी है। एक डायरी और पेन लीजिए और महीने की पहली तारीख से अंतिम तारीख तक प्रतिदिन जितना भी खर्च हुआ है उसको डायरी में लिखते जाइए और महीने के अंत में पूरे खर्च को को जोड़ लीजिए और इसमे से अनावश्यक खर्च को हटाईए।
ऐसा करने से आपको अंदाजा हो जाएगा कि एक महीने में लगभग कितना खर्च हुआ है। मान लो एक महीने में आपका 20 हजार खर्चा हुआ। तो अब हर महीने अपने मासिक वेतन में से सिर्फ 20 हजार रुपये ही अपने bank account में रखें बाकी पैसे को किसी बचत खाता, provident Fund, Mutual Fund या तो फिर emergency fund में डालते जाएं।
How to save money as  a teenager
17. Emergency fund जरूर बनाइए
Save money tips
जैसा कि हमने पहले बताया अपने मासिक बजट के खर्चे के पैसे निकालने के बाद जो पैसे बच जाएं उनको अपने बचत खाता मे जमा कर दें लेकिन इस पैसे के कुछ हिस्से से अपना एक emergency fund जरूर बनाएं।
चूंकि आप अपने मासिक खर्च के बाद बचे सारे पैसे को भविष्य निधि में डाल रहे हैं इसलिए आपके पास एक emergency fund का होना बहुत जरूरी है जिसमे से कभी अचानक पैसे की जरूरत पड़ने पर आप तत्काल उससे पैसे निकाल सकें। आजकल म्यूचुअल फंड्स से भी online आप अपने पैसे को redeem कर सकते हैं और 2-3 दिन में ही पैसे आपके बैंक अकाउंट में आ जाएंगे।
paisa kaise bachaya jae
18. अपने बिलों के भुगतान के लिए auto-pay ऑप्शन का इस्तेमाल करें
 
अपने रेगुलर बिल या लोन की रकम का भुगतान करने के लिए हमेशा ऑटो- पे ऑप्शन का चुनाव करें। इसके आपको 2 फायदे होंगे। एक तो अगर भूलवश आपको बिल भरना याद नहीं रहा तो अपने आप एक तय तिथि पर आपके बिल का भुगतान हो जाएगा जिससे आप late charges से बचेंगे। 
दूसरा फायदा ये होगा की बहुत सारे प्लैटफॉर्म या loan provider बोनस के रूप में आपके इंटरेस्ट रेट को हल्का कम कर देते हैं अगर आप बिल भरने के लिए auto pay ऑप्शन का चुनाव करते हैं।
money saving tips hindi
19. Grocery का सामान खरीदने जाने से पहले लिस्ट जरूर बनाए
 
ये फिजूल की खरीददारी से बचने का बहुत अच्छा तरीका है क्योंकि अगर आप अपने सामान की लिस्ट बनाकर खरीदने जाते हैं तो आपका ध्यान सिर्फ लिस्ट में लिखे सामान पर ही रहता है इसलिए आप व्यर्थ की शॉपिंग से बच जाते हैं।
वहीं जो लोग बिना सामान की लिस्ट बनाए grocery shop पर जाते हैं वो तुलनात्मक रूप से अधिक सामान की खरीददारी करते हैं क्योंकि जो भी सामने पड़ा आइटम दिखता है वही खरीदने का मन करता है।
salary me se paise kaise bachae
20. गिफ्ट की प्लानिंग बहुत पहले ही शुरू कर दें
 
बहुत बार ऐसा होता है कि हमें अचानक से याद आता है कि अगले दिन किसी मित्र का या दोस्त के बच्चे का birthday है और हमें जल्‍दबाजी में कोई भी Birthday Gift खरीदना पड़ता है जो हो सकता है कि महंगा होने की साथ साथ अच्छी क्वालिटी का भी ना हो।
इसलिए अपने मित्र, संबंधियों व बच्चों की anniversary की एक लिस्ट बनाए और जब भी मौका मिले अच्छा और सस्ता गिफ्ट ढूंढने की कोशिश करें।
Essay on how to save money
21. अच्छी क्वालिटी के 2nd hand आइटम खरीदे(How to save money)
 
कुछ लोगों को शौकिया तौर पर latest और महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने की आदत होती है लेकिन थोड़ा इस्तेमाल करने के बाद ये औने पौने दाम में इनको बेच देते हैं। अगर आपको कम बजट में अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्स खरीदने हैं तो ऐसे लोग आपके लिए Money savers साबित हो सकते हैं।
बहुत सारे e-commerce प्लैटफॉर्म जैसे कि eBay इत्यादि पर आपको ऐसे आइटम आसानी से मिल जाएंगे। ये प्रोडक्टस आपको आसानी से वास्तविक मूल्य से 30 प्रतिशत तक कम कीमत पर मिल जाएंगे।
paisa kaise bachaye in hindi
22. दवा खरीदने से पहले अलग अलग ब्रांड और दुकान पर कीमत जरूर compare करें
 
डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा को दुकान से खरीदने से पहले उस दवा के विभिन्न ब्रांडों की कीमत का पता जरूर करें क्योंकि हर एक दवा को बहुत सारी फार्मा कंपनियों के द्वारा बनाया जाता है।
एक दवा को बनाने का फॉर्मूला हर कंपनी के लिए बराबर रहता है और असर भी एक जैसा करती है लेकिन उसकी कीमत ब्रांड के हिसाब से कम ज्यादा रहती है। इसलिए हमेशा सस्ते मूल्य के ब्रांड की दवा खरीदें।
How to spend money wisely
23. Branded Item से परहेज करें (How to save money)
 
ये आपको थोड़ा हास्यास्पद लग सकता है क्योंकि ब्रांड का सीधा संबंध क्वालिटी से होता है लेकिन अगर आपको पैसे को बचाना है तो ब्रांडेड चीजें कम से कम प्रयोग करें। 
उदाहरण के लिए आपने इस साल woodland के जूतों की एक जोड़ी 3000 रुपए में खरीदी। woddland shoes बेहतरीन क्वॉलिटी और durability के लिए जाने जाते हैं। और 4-5 साल तक यूज किए जा सकते हैं लेकिन क्या आप सही मे उनको 4-5 साल तक पहनते हैं? जी नहीं.. 
2-3 साल बाद ही आप उससे बोरियत महसूस करने लगते हैं और कुछ नया पाने की इच्छा होने लगती है। इससे अच्छा है कि आप हर साल किसी लोकल कंपनी का जूता खरीदे जो आपको आसानी से 400 – 500 रुपये में मिल जाएगा इससे आपके पैसे की बचत तो होगी ही साथ हर साल नए जूते पहनने का रोमांच भी बना रहेगा। 

 

24. 30-डे वाला नियम अपनाएं
 
आपके व्यक्तिगत फ़ाइनेंस के लिए 30 दिन वाला नियम अवशय लागू किजिए। 30 day Rule का मतलब है कोई भी non-essential चीज खरीदने से पहले 30 दिन का समय दीजिए।
इन 30 दिनों में या तो आपकी उस चीज खरीदने की इच्छा कम हो जाएगी नहीं तो आप 30 दिनों में अपने लिए बेहतर वस्तु कम कीमत पर खरीदने का मौका मिल सकता है।
save Money 
25. अपने बच्चों के मनोरंजन के लिए बहुत ज्यादा पैसे खर्च ना करें 
 
यहाँ ये बात ध्यान रखने योग्य है कि बच्चों को मनोरंजन के लिए बहुत महँगे खिलौने की आवश्यकता नहीं होती। इसलिए उन्हे बहुत ज्यादा महंगे खिलौने मत खरीद कर दें।
एक बच्चे के लिए एक हजारों रुपए का खिलौना उतनी ही देर खुशी देता है जितना कि एक कागज का बना हवाई जहाज। इसलिए बच्चों को महंगे मोबाईल फोन और खिलौने देने की बजाए उन्हे अपना समय दीजिए और इससे आपका पैसा भी बचेगा और दिल में खुशी भी मिलेगी।
save money
26. सिगरेट कभी ना पिएं और पी रहे हैं तो आज ही बंद कर दीजिए
 
सिगरेट पीना ना केवल आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है बल्कि आपके मासिक बजट पर भी इसका बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है।
एक बार सिगरेट की लत पड़ जाती है तो उसका छूटना बहुत मुश्किल है। एक चेन स्मोकर आराम से महीने में कम से कम 3 से 4 हजार रुपए सिगरेट पीने पर खर्च करता है। कहते हैं कि एक सिगरेट पीने से आदमी की आयु 5 मिनट कम हो जाती है।
इसलिए अपना पैसा और स्वास्थ्य बचाने के लिए आज ही सिगरेट को अलविदा कह दीजिए।
paisa kaise bachae
27. अपने कार या बाइक के air filter को रेग्युलर साफ किजिए
 
अपने कार या बाइक के air filter को हमेशा साफ रखिए क्योंकि इसका सीधा संबंध व्हीकल की माइलेज से होता है।
एक साफ एयर फ़िल्टर से आप अपनी कार के हर 10000 किलोमीटर पर आप कम से कम 5000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं।
save money hindi
28. त्योहारों की शॉपिंग त्योहार निकलने के दो दिन बाद करें
 
ये आपके थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन अगर त्योहार निकलने के दो दिन के बाद अगर आप शॉपिंग करते हैं तो उससे संबंधित सामान आपको भारी भरकम छूट पर मिल जाएगा।
जैसे दिवाली ईद या क्रिसमस के दो दिन बाद भारी भरकम छूट पर इन त्योहारों से संबंधित सामान खरीदे और अगले साल के लिए सुरक्षित रख लीजिए।
save money in hindi
29. Gardening शुरू करें
 
बागवानी शुरू करें। यह सबसे बेहतरीन हॉबी है। इसमें कोई खर्चा भी नहीं है। बस अपने घर के आंगन में या आसपास किसी प्लॉट मे क्यारी बनाइए और कुछ फलों और सब्जियों के पौधे लगा दीजिए।
अधिकतर सब्जियों तो 1-2 महीने में ही फल देने लगती है इसके बहुत फायदे हैं। एक तो आपको organic vegetables और fruits खाने को मिलेंगे, दूसरा आपको फलों और सब्जियों पर पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। और तीसरा प्रतिदिन सुबह गार्डनिंग से आपका स्वास्थ्य और हार्ट मजबूत रहेगा। 
save money in hindi
30. अपने कार या बाइक के टायर्स को हमेशा inflate रखिए
 
अपने कार या बाइक के टायर्स को हमेशा निर्धारित मात्रा में हवा भर कर रखिए। सामान्य रूप से देखा गया है कि अधिकतर लोग अपनी कार के टायर्स में निर्धारित मात्रा से 5-6 psi हवा कम रखते हैं। निर्धारित मात्रा से 1 psi कम हवा भी आपकी माइलेज पर 5-6% का प्रभाव डालती है इसलिए हमेशा अपने व्हीकल के टायर्स में हवा की पर्याप्त मात्रा रखिए। 

1 thought on “How to save money: पैसा बचाने के 30 जबर्दस्त तरीके”

Leave a Comment